Friday, December 1st, 2023

जाने, चेहरा देखकर झूठ कैसे पकड़े

हमारे आस-पास कई प्रकार से इंसान हैं जिनमें कुछ अच्छाइयां हैं तो कुछ खामियां। ऐसी ही एक खामी है झूठ बोलना। कई बार झूट बोलना जरूरी होता है लेकिन बार-बार झूठ बोलना अच्छी बात नहीं। तो, अगर आपको लग रहा है कि कोई इंसान सच और झूठ की मिलावट बड़ी सफाई से कर रहा है तो आप इसमें भी सच पकड़ सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे ये कैसे तो, बता दें कि आपका चेहरा सबकुछ बता सकता है। कम से कम झूठ तो बोल ही सकता है। क्यों और कैसे, तो जानते हैं कैसे आपके हाव भाव सबकुछ कह जाते हैं।

अस्थिर पलकें
आपका चेहरा आपके बारे में बहुत कुछ कहता है और इसलिए ये झूठ पकड़ने में भी मदद कर सकता है। जैसे कि जब आप झूठ बोलते हैं तो आपकी आंखें यहां-वहां देखती हैं क्योंकि दिमाग झूठ को बुन रहा होता है। इसके अलावा पलकें झेंप रही होती हैं और इंतजार में होती हैं कि जल्दी से बात खत्म होता है। इसलिए झूठ बोलते समय लोग पलकों बहुत ज्यादा झपकाते हैं।

चेहरे की रंगत
 चेहरे की रंगत बता सकती हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं। झूठ बोलते समय चेहरा लाल हो जाता है या गर्म हनो लगता है। कई बार तो शर्मिंदा होने की वजह से ब्लश करता है। इस प्रकार से चेहरा बताता है कि आप झूठ बोल रहे हैं।

आवाज में बदलाव
आप जिस तरह से बात करते हैं, उसमें अगर बदलाव आ जाए। आपकी आवाज ऊपर-नीचे होने लगे या आप बहुत कम बोंले या बहुत ज्यादा बोल जाएं तो ये बताता है कि आप कुछ छिपा रहे हैं। इसके अलावा आप हां कह रहे हों और सिर ना की तरह हिला रहे हों तो तब भी ये इस बात का संकेत है कि आप झूठ बोल रहे हैं।

नाक के नथुने फूल जाना
जब हम झूठ बोलते हैं तो बहुत तनाव में होते हैं और एक चिंता छिपी होती है। इससे नाक के नथुने फूल जाते हैं और पता चल जाता है कि आप झूठ बोल रहे हैं। तो, झूठ बोलने वालों की नाक भी जरूर देखें।

होंठ चबाना
झूठ की कहानी दिमाग ने रटी होती है और मन उसकी बुनाई में लगा होता है। ऐसे में होंठ इन दोनों के वाइब्रेशन को बाहर निकलता है और इसलिए झूठ बोलते समय अक्सर लोग होंठ चबाने लगते हैं। तो, आप इन टिप्स और चेहरे के हाव भाव के जरिए झूठ बोलने वाले इंसान को आसानी से पकड़ सकते हैं।

Source : Agency

आपकी राय

6 + 8 =

पाठको की राय