Tuesday, April 30th, 2024

एम एस धोनी और विराट कोहली से ली मैंने प्रेरणा : जोस बटलर

बांग्लादेश ने टी20 विश्व कप के लिए मुश्ताक अहमद को स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्त किया

एम एस धोनी और विराट कोहली से ली मैंने प्रेरणा : जोस बटलर

आईसीसी ने डेरेक अंडरवुड के निधन पर जताया शोक

ढाका,
 पाकिस्तान के पूर्व लेगस्पिनर मुश्ताक अहमद इस साल टी20 विश्व कप तक बांग्लादेश के स्पिन-गेंदबाजी कोच होंगे। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने मंगलवार को घोषणा की कि मुश्ताक अगले महीने जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम की टी20 सीरीज से पहले तैयारी शिविर के लिए ढाका आएंगे।

मुश्ताक अहमद ने बीसीबी के हवाले से कहा, स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में बांग्लादेश क्रिकेट टीम का हिस्सा बनना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। मैं इस भूमिका के लिए उत्सुक हूं और अपने अनुभव को खिलाड़ियों तक पहुंचाना चाहता हूं क्योंकि वे बहुत प्रशिक्षित हैं और मैं हमेशा मानता हूं कि वे सबसे खतरनाक टीमों में से एक हैं। वे किसी को भी हरा सकते हैं क्योंकि उनके पास क्षमता, संसाधन हैं और प्रतिभा है। मैं टीम के साथ काम करने के अवसर से बहुत उत्साहित हूं।

मुश्ताक ने रंगना हेराथ की जगह ली है, जो जून 2021 में शामिल होने के बाद से दो साल तक इस भूमिका में थे।

मुश्ताक बांग्लादेश कोचिंग स्टाफ में मुख्य कोच चंडिका हथुरुसिंघे, सहायक कोच निक पोथास, बल्लेबाजी कोच डेविड हेम्प और तेज गेंदबाजी कोच आंद्रे एडम्स सहित अन्य लोगों के साथ शामिल होंगे।

स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में मुश्ताक का सबसे लंबा समय तब था जब उन्होंने 2008 से 2014 तक इंग्लैंड की पुरुष टीम के साथ काम किया। उन्होंने पाकिस्तान के लिए भी 2014 से 2016 तक गेंदबाजी सलाहकार के रूप में, और 2020 से 2022 तक स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया।

मुश्ताक 1992 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य थे। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 144 वनडे और 52 टेस्ट मैच खेला है। उन्होंने काउंटी क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया और 2003 से 2007 तक लगातार सीज़न में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

एम एस धोनी और विराट कोहली से ली मैंने प्रेरणा : जोस बटलर

कोलकाता,
 आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ धुआंधार पारी खेलकर मैच जिताने के बाद जोस बटलर ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक बड़ा खुलासा किया है। जोस बटलर ने बताया कि टीम को इस तरह से मैच जिताने की प्रेरणा उन्हें कहां से मिली। इस पर बटलर ने कहा कि विराट कोहली और एम एस धोनी की वजह से वो ये पारी खेल पाए। आईपीएल 2024 के 31वें मुकाबले  में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 223 रन बनाए। जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने इस टार्गेट को 8 विकेट खोकर 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया।

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से जोस बटलर इस जीत के हीरो रहे। वो शुरु से आखिर तक टिके रहे और टीम को मैच जिताकर ही लौटे। बटलर ने 60 गेंद पर 9 चौके और 6 छक्के की मदद से 107 रनों की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। जोस बटलर को उनकी इस जबरदस्त पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने मुकाबले के बाद कहा, मैंने खुद पर विश्वास रखा और इससे मुझे काफी मदद मिली। कई बार ऐसा लगा कि मैं जूझ रहा हूं और उस लय में नहीं हूं। जब भी नकारात्म सोच आया, मैंने उसका उल्टा सोचा। मैं अपने आपको ये बताने की कोशिश कर रहा था कि लगातार कोशिश करते रहो, लय वापस आ जाएगी। आईपीएल में कई सारी जबरदस्त चीजें हो चुकी हैं। एम एस धोनी और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी आखिर तक क्रीज पर टिके रहते हैं और इन्हें खुद पर भरोसा रहता है। आपने कई बार आईपीएल में देखा होगा कि इन्होंने इसी तरह से मैच जिताए हैं और मैं भी इनकी ही तरह खेलने की कोशिश कर रहा था।

आपको बता दें कि आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में जोस बटलर दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उनके अब कुल 7 शतक आईपीएल में हो गए हैं और पहले नंबर पर मौजूद विराट कोहली से वो एक शतक पीछे हैं।


आईसीसी ने डेरेक अंडरवुड के निधन पर जताया शोक

दुबई
 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार देर रात आईसीसी हॉल ऑफ फेम डेरेक अंडरवुड के निधन पर शोक जताया है। इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर अंडरवुड का सोमवार को 78 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है।

एक बयान में, आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने प्रसिद्ध बाएं हाथ के स्पिनर के कारनामों को याद किया और उन्हें अब तक के सबसे सटीक गेंदबाजों में से एक बताया।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा, "डेरेक के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। मैं आईसीसी में हर किसी की ओर से खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। डेरेक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में से एक रहे हैं और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड शानदार है। वह सूखी विकेटों पर अपनी तेज स्पिन गेंदबाजी से सबसे खतरनाक थे लेकिन अपने लंबे करियर के दौरान उन्होंने दिखाया कि जरूरत पड़ने पर वह अपनी गति में बदलाव कर सकते हैं।"

अंडरवुड ने 1966 से 1982 के बीच 86 टेस्ट मैचों में 297 विकेट और 26 वनडे मैचों में 32 विकेट हासिल किए। उन्होंने अपने पूरे करियर में केंट के लिए खेला और 676 प्रथम श्रेणी मैचों में 2,465 विकेट और 411 लिस्ट ए मैचों में 572 विकेट हासिल किए।

वह सितंबर 1969 से अगस्त 1973 तक पूर्वव्यापी आईसीसी पुरुष टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष रैंक वाले गेंदबाज थे और 2009 में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले शुरुआती 55 खिलाड़ियों में से थे। वह 2008 में मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के अध्यक्ष भी थे।

 

आईपीएल के 31वें मैच के बाद की अंक तालिका

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में मंगलवार को खेले गये 31वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

टीम............................................मैच...जीत...हार...टाई...अंक...नेट रन रेट

राजस्थान रॉयल्स.............................7......6......1.....0.....12......0.677

कोलकाता नाइट राइडर्स....................6......4.....2......0......8.......1.399

चेन्नई सुपर किंग्स............................6......4.....2.....0.......8.......0.726

सनराइजर्स हैदराबाद.........................6......4.....2......0......8........0.502

लखनऊ सुपर जायंट्स......................6......3.....3.....0.......6.......0.038

गुजरात टाइटंस................................6......3.....3......0......6.......-0.637

पंजाब किंग्स...................................6......2.....4......0......4.......-0.218

मुंबई इंडियंस..................................6......2.....4.....0.......4......-1.234

दिल्ली कैपिटल्स..............................6......2.....4......0......4......-1.975

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु......................7......1.....6......0......2.......-1.185

Source : Agency

आपकी राय

10 + 6 =

पाठको की राय