Saturday, May 18th, 2024

रेलवे ब्लाक से छत्‍तीसगढ़ की लोकल सहित 22 ट्रेनें रद

रायपुर

रेलवे ने एक बार फिर भीषण गर्मी में ब्लाक लेकर यात्रियों को मुसीबत में डाल दिया है। नागपुर रेल लाइन पर इतवारी स्टेशन में दो बार आठ से 10 मई तक और 19 से 30 मई तक ब्लाक के कारण नागपुर से लेकर रायपुर तक के यात्री परेशान हो रहे हैं, क्योंकि इस दौरान 22 ट्रेनें रद की गई है। इनमें अधिकांश लोकल ट्रेनें होने से रोजाना आना-जाना करने वाले यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेन या फिर खुद के साधन से आने-जाने को विवश होना पड़ रहा है। ब्लाक के दौरान इतवारी रेलवे स्टेशन में एलएचएस पुशिंग का कार्य रेलवे ने कराने का फैसला लिया है। गर्मी के पीक सीजन में रेलवे ने कई रूटों पर ब्लाक घोषित किया है, इससे दर्जनों ट्रेनें रद होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई हैं।

पिछले महीने सरोना और कुम्हारी सेक्शन के सिग्नल को आटोमैटिक और अन्य अपग्रेडेशन कार्य करने के लिए लगातार दो दिनों तक ब्लाक लिया था। इसके चलते 19 लोकल ट्रेनें प्रभावित रही। इसी रेल लाइन पर राजनांदगांव-कलमना तीसरी लाइन पर 27 से 30 अप्रैल तक ब्लाक रहा। नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेलवे लाइन को सालेकसा रेलवे स्टेशन से जोड़ने का काम होने से हावड़ा-मुंबई रूट की इस लाइन की कई ट्रेनें भी प्रभावित रही। वहीं सिकंदराबाद रेल मंडल के काजीपेट जंक्शन-कोंडापल्ली सेक्शन और विजयवाड़ा रेल मंडल के विजयवाड़ा-गोधरा जंक्शन के बीच तीसरी रेलवे लाइन पर नान इंटरलाकिंग कार्य कराने कोरबा से चलने वाली कोचुवेलि एक्सप्रेस को दोनों तरफ से आठ दिनों के लिए रद होने से यात्रियों को काफी परेशानी हुई।

जनवरी से अब तक 830 ट्रेनें रद, छह लाख यात्रियों ने रद की यात्रा
रेलवे की ओर से यात्री सुविधाओं के लिए किया जा रहा विस्तार यात्रियों के लिए ही मुसीबत बनता जा रहा है।मंडल के विभिन्न सेक्शनों में पिछले दो साल से अंधोसरचना, आटोमेटिक सिग्नलिंग और अन्य अपग्रेडेशन का काम होने के कारण लगातार ट्रेने रद हो रही है।एक जनवरी से लेकर अब तक 830 एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनों को रद किया गया है।रद ट्रेनों में 230 एक्सप्रेस और मेल के साथ 600 लोकल शामिल हैं।एक्सप्रेस और मेल से करीब 2.66 लाख यात्रियों और लोकल ट्रेनों से 3.52 लाख यात्रियों की यात्रा रद हुई।इस तरह से छह लाख से अधिक यात्रियों को अपनी यात्रा रद करनी पड़ी है।

घंटों लेट से आ-जा रही ट्रेन
रायपुर स्टेशन में आने-जाने वाली लंबी दूरी की अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेने लंबे समय से लेटीलतीफी की शिकार है।हालत यह है कि पिछले छह महीने से एक दर्जन से अधिक ट्रेने पांच से दस घंटे की देरी से आ जा रही हैं।इसके कारण हजारों यात्रियों को घंटों स्टेशन में ट्रेन आने का इंतजार करना पड़ रहा है।वहीं सफर करने वाले यात्री तेज गर्मी में लेट पहुंचने से परेशान है।

यात्रियों की योजना पर पानी फेर रहा रेलवे
रायपुर समेत पूरे छत्तीसगढ़ के स्कूलों में गर्मी की छुटि्टयां चल रही हैं। लिहाजा लोग सपरिवार बाहर घूमने जाने ट्रेनों में भीड़ है।हर साल होने वाली भीड़ को देखते हुए बड़ी संख्यां में यात्रियों ने एक-दो महीने पहले ही ट्रेन में टिकट बुक करवा लिए थे, लेकिन अचानक से ट्रेने रद होने से यात्रियों की बनी बनाई योजना धरी की धरी रह जा रही है।उपर से रिफंड लेने स्टेशन का चक्कर काटना पड़ रहा है।हालांकि रायपुर,बिलासपुर जोन से कई समर स्पेशल ट्रेन चलाने के साथ अतिरिक्त कोच लगाकर रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को राहत देने की कोशिश की है।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 5 =

पाठको की राय