Saturday, May 18th, 2024

भारत की कमजोर महिला टीम को यहां उबेर कप बैडमिंटन टूर्नामेंट के ग्रुप ए मैच में चीन ने 5-0 से रौंद दिया

चेंगदू (चीन)
युवा सनसनी अनमोल खरब को टखने में चोट के कारण आंखों में आंसुओं के साथ कोर्ट से हटना पड़ा जबकि भारत की कमजोर महिला टीम को मंगलवार को यहां उबेर कप बैडमिंटन टूर्नामेंट के ग्रुप ए मैच में चीन ने 5-0 से रौंद दिया। कनाडा और सिंगापुर के खिलाफ लगातार मुकाबलों में जीत के साथ क्वार्टर फाइनल के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुके भारत ने अश्मिता चालिहा को 15 बार की चैंपियन टीम के खिलाफ मुकाबले में नहीं उतारा। भारत पहले ही दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू के बिना खेल रहा है जिन्होंने टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया।

चीन के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगता है कि भारतीय खिलाड़ी पांच मैचों में एक भी गेम नहीं जीत सके। भारत की मुसीबत उस समय और बढ़ गई जब 17 साल की अनमोल को दूसरे एकल मुकाबले के दौरान टखना मुड़ने के कारण मैच के बीच से हटना पड़ा। ओलंपिक चैंपियन और दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी चेन यूफेई ने 83वें नंबर की इशारानी बरूआ के खिलाफ महिला एकल में 21-12 21-10 की आसान जीत के साथ चीन को 1-0 की बढ़त दिलाई।

इशारानी ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैं अपने खेल को लेकर थोड़ी निराश हूं क्योंकि मैंने काफी गलतियां की। मैंने सोचा था कि मैं उसके खिलाफ अच्छा खेलूंगी लेकिन यह उसके लिए आसान जीत रही। वह काफी तेज खेल रही थी और मुझे भी अपनी गति में इजाफा करना पड़ा।’’ प्रिया कोंजेंगबाम और श्रुति मिश्रा की राष्ट्रीय चैंपियन और दुनिया की 67वें नंबर की जोड़ी के पास चेन किंग चेन और जिया यी फेन की चीन की गत विश्व चैंपियन जोड़ी का कोई जवाब नहीं था जिन्होंने 21-13 21-12 की जीत के साथ टीम को 2-0 से आगे किया।

हेन युई के खिलाफ अनमोल ने पहला गेम 9-21 से गंवाया और दूसरे गेम में वह जब 1-4 से पीछे थी तो एक अंक बचाने की कोशिश में उनक दायां टखना मुड़ गया।अनमोल ने कोर्ट पर ही उपचार कराया लेकिन दर्द कम नहीं हुआ। उनका टखना सूज गया और उन्हें मुकाबले के बीच से हटना पड़ा जिससे चीन ने 3-0 की विजयी बढ़त बनाई। अगले दो मैच में ल्यु शेन शू और टेन निंग ने महिला युगल में सिमरन सिंह और रितिका ठाकर को 21-9 21-10 से जबकि वैग झी यी ने तन्वी शर्मा को 21-7 21-16 से हराकर चीन की 5-0 से जीत सुनिश्चित की। भारत ग्रुप में चीन के बाद दूसरे स्थान पर रहेगा।

 

Source : Agency

आपकी राय

8 + 6 =

पाठको की राय