Friday, May 17th, 2024

अक्षय तृतीया पर करें ये काम होगी धन-धान्य की वृद्धि

अक्षय तृतीया के दिन सोने-चांदी की खरीदारी से शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं। यह दिन बहुत पुण्य माना गया है इसलिए मांगलिक कार्य करने से भी इस दिन लाभ होता है। इसके साथ ही अक्षय तृतीया के दिन अगर आप कुछ चीजों का दान करते हैं तो आपके जीवन में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती और साथ ही ईश्वर का आशीर्वाद भी आपको प्राप्त होता है। आइए जानते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन किन चीजों का दान आपको करना चाहिए और इससे आपको क्या लाभ मिल सकते हैं।

अक्षय तृतीया पर करें बिस्तर का दान
अगर आप अक्षय तृतीया के दिन बिस्तर का दान करते हैं तो आपके जीवन में खुशियां आती हैं। साथ ही ऐसा करने से आपके पितृ भी आपसे प्रसन्न होते हैं। बिस्तर का दान करने से आप पारिवारिक जीवन में भी सुख समृद्धि पाते हैं और देवी-देवताओं का आशीर्वाद भी आपको प्राप्त होता है।

वस्त्र दान
जरूरतमंद लोगों को इस दिन वस्त्रों का दान करने से भी आप लाभ पा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर आप अक्षय तृतीया के दिन वस्त्र दान करते हैं तो आपके रोग दूर होते हैं। यानि आपके स्वास्थ्य में बहुत अच्छे बदलाव आने लगते हैं। बिस्तर दान करने से आपको कर्ज से भी मुक्ति मिल सकती है।

चंदन का दान
अगर आप दुर्घटनाओं से बचना चाहते हैं तो आपको चंदन का दान अक्षय तृतीया के दिन करना चाहिए। इसके साथ ही चंदन का दान करने से आपके जीवन में विपरीत परिस्थितियां भी पैदा नहीं होती। आपके बिगड़े कार्य भी बनने लगते हैं और किसी भी काम में रुकावट नहीं आती।

कुमकुम का दान
कुमकुम को प्रेम, श्रृंगार, विश्वास का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर आप अक्षय तृतीया के दिन कुमकुम का दान करते हैं तो पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। पैसों से जुड़ी परेशानियों से भी आपको मुक्ति मिलती है। साथ ही कुमकुम का दान करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां भी दूर होने लगती हैं।

अक्षय तृतीया पर करें जल का दान
अक्षय तृतीया के समय गर्मी बहुत अधिक पड़ती है। ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन अगर आप जल का दान करते हैं या लोगों को शीतल जल पिलाते हैं तो इससे प्रभु कृपा आपको प्राप्त होती है। पानी पिलाने से समाने वाले की प्यास तो बुझती है साथ ही आपको भी मानसिक शांति का अनुभव होता है। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन आपको जल जरूर पिलाना चाहिए।

आप भी अक्षय तृतीया के दिन इन चीजों का दान करने से अपने जीवन में स्थिरता और संतुलन ला सकते हैं। इन चीजों का दान आपको आर्थिक और पारिवारिक जीवन में लाभ दिलाने वाला साबित हो सकता है।

Source : Agency

आपकी राय

12 + 12 =

पाठको की राय