Friday, May 3rd, 2024

केन्या में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु

नैरोबी
 केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने  देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु की भी पुष्टि की ।

श्री रूटो ने कहा कि केन्या रक्षा बल (केडीएफ) के प्रमुख ओगोला 11 अन्य सैन्य कर्मियों के साथ केडीएफ ह्युई हेलीकॉप्टर पर सवार थे। हेलीकॉप्टर ने एल्गेयो मारकवेट काउंटी के एक स्थानीय प्राथमिक विद्यालय से उड़ान भरी थी, जब अपराह्न करीब 2:20 बजे हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और आग की लपटों में घिर गया।
राष्ट्रपति ने एक टेलीविजन संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि दुर्घटना में सेना प्रमुख ओगोला समेत 10 सैन्य अधिकारी शहीद हो गए हैं। जबकि अन्य दो गंभीर रूप से घायल हो गए हैं और अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने कहा, “यह राष्ट्र के लिए बहुत दुखद क्षण है।”
उन्होंने कहा कि सेना प्रमुख ओगोला डाकुओं से लड़ने के लिए अशांत क्षेत्र में तैनात सैनिकों से मिलने और स्कूल के नवीकरण कार्य का निरीक्षण करने के लिए कल सुबह नैरोबी से रवाना हुए थे। श्री रुतो ने कहा कि केन्या वायु सेना ने दुर्घटना का कारण पता लगाने के लिए एक विमानन जांच दल का गठन किया है और उसे दुर्घटनाग्रस्त क्षेत्र में भेजा है।


श्री रूटो ने शहीद जनरल के जीवन और विशिष्ट सैन्य करियर के सम्मान में शुक्रवार से तीन दिवसीय शोक की घोषणा की। जिन्होंने न केवल पद पर रहते हुए बल्कि सक्रिय सैन्य कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए जीवन न्यौछावर किया है।


प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि केडीएफ हेलीकॉप्टर दो किलोमीटर दूर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और अशांत एल्गेयो मारकवेट-पश्चिम पोकोट सीमा के पास एक क्षेत्र से उड़ान भरने के कुछ ही क्षण बाद उसमें आग लग गई। एक प्रत्यक्षदर्शी इवांस किपकोसगेई ने कहा, “हमने हेलिकॉप्टर को नीचे आते देखा, और जब हम घटनास्थल पर पहुंचे, तो हमने हेलिकॉप्टर को आग की लपटों में घिरा पाया।” उन्होंने कहा कि केरियो घाटी में तैनात केडीएफ अधिकारियों द्वारा साइट को तुरंत घेर लिया गया था।

सेना प्रमुख ओगोला की मृत्यु पर तंजानिया के राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन ने सोशल मीडिया एक्स पर राष्ट्रपति रुतो को शोक संदेश भेजा। उन्होंने कहा, “मैं केन्या के सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ, राष्ट्रपति विलियम रूटो, सभी केन्याई लोगों और दुर्घटना में अपनी जान गंवाने वाले सभी लोगों के परिवारों, रिश्तेदारों और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं।

हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए अन्य सैन्यकर्मी हैं-

1. ब्रिगेडियर स्वाले सईदी,

2. कर्नल डंकन केटनी,

3. लेफ्टिनेंट कर्नल डेविड सावे,

4. मेजर जॉर्ज बेन्सन मैगोंडु,

5. कैप्टन सोरा मोहम्मद,

6. कैप्टन हिलेरी लिटाली,

7. सीनियर सार्जेंट जॉन किन्यूआ मुरेथी,

8. सार्जेंट क्लिपफोन्स ओमोंडी, और

9. सार्जेंट रोज़ न्यावीरा।

 

Source : Agency

आपकी राय

8 + 10 =

पाठको की राय