Sunday, May 19th, 2024

ईरानी नौका पर सवार पाकिस्तानी ने बचाने की गुहार लगाई थी, भारतीय नौसेना ने फिर देवदूत बनकर मुसीबत में फंसे पाकिस्तानी की जान बचाई

नई दिल्ली
भारतीय नौसेना ने फिर देवदूत बनकर मुसीबत में फंसे पाकिस्तानी की जान बचाई। ईरानी नौका पर सवार पाकिस्तानी ने बचाने की गुहार लगाई थी। नौसेना के आईएनएस सुमेधा ने आपात संदेश पर तुरंत कार्रवाई करते हुए ईरानी नौका अल रहमानी पर सवार पाकिस्तानी चालक दल के सदस्य को चिकित्सा सहायता देकर उनकी जान बचाई। नौसेना इससे पहले मार्च में अरब सागर में ईरानी जहाज अल-कंबर का अपहरण करने वाले नौ समुद्री लुटेरों को आत्मसमर्पण के लिए विवश करके 23 पाकिस्तानियों को बचाया था।

नौसेना के प्रवक्ता द्वारा एक्स पर पोस्ट किया, आपात संदेश पर तुरंत कार्रवाई करते हुए अरब सागर में तैनात युद्धपोत आइएनएस सुमेधा ने मछली पकड़ने वाली ईरानी नौका अल रहमानी को 30 अप्रैल को रोका। जहाज की बोर्डिंग टीम और चिकित्सा विशेषज्ञ नौका पर चढ़े और नौका के 20 सदस्यीय पाकिस्तानी चालक दल के एक सदस्य को चिकित्सा सहायता देकर उसकी जान बचाई। उसे सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। चिकित्सीय प्रबंधन के बाद अब वह राहत महसूस कर रहा है।
 
संकटग्रस्त तेल टैंकर को रोका
नौसेना के जहाज आइएनएस कोच्चि ने 28 अप्रैल को पनामा के झंडे वाले संकटग्रस्त कच्चे तेल टैंकर एमवी एंड्रोमेडा स्टार पीएम को रोका और स्थिति का आकलन करने के लिए नौसेना के हेलीकाप्टर ने हवाई टोही की थी। जोखिम मूल्यांकन के लिए संकटग्रस्त टैंकर पर विस्फोटक आयुध निपटान ( ईओडी) टीम को भी तैनात किया गया था। कुल 30 चालक दल (22 भारतीय नागरिकों सहित) सुरक्षित हैं। टैंकर अपने गंतव्य की तरफ बढ़ रहा है।

Source : Agency

आपकी राय

9 + 15 =

पाठको की राय